जानिए व्हीकल एक्ट का वो नियम, जिससे 100 रुपए में रद्द हो सकता है हजारों रुपए का चालान

0
42

नई दिल्ली। एक सितंबर से लागू हुए नए मोटर व्हीकल एक्ट के बाद देश के अलग-अलग राज्यों से बड़ी संख्या में वाहन चालकों के हजारों रुपए के चालान कटने की खबरें आ रही हैं। दरअसल नए मोटर व्हीकल एक्ट में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना राशि करीब 10 गुना तक बढ़ा दी गई है। अभी हाल में ओडिशा में एक ट्रक ड्राइवर पर 86,500 रुपये का भारी जुर्माना लगाया गया। इससे पहले हरियाणा के गुरुग्राम में एक ऑटो ड्राइवर का 46500 रुपए का चालान काटा गया था। इन वाहन चालकों पर ट्रैफिक नियम तोड़ने के साथ-साथ गाड़ी से संबंधित जरूरी कागजात ना होने पर कार्रवाई की गई। हालांकि मोटर व्हीकल एक्ट में एक नियम ऐसा भी है, जिससे आप महज 100 रुपए में अपना हजारों रुपए का चालान रद्द करा सकते हैं।

 

ऐसे रद्द हो सकता है आपका चालान

ट्रैफिक नियमों के मुताबिक, सड़क पर वाहन चलाते समय अगर आपके पास आपका ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी), इंश्योरेंस, पोल्यूशन सर्टिफिकेट और परमिट नहीं है तो आपका चालान काटा जा सकता है। लेकिन… मोटर व्हीकल एक्ट के नियम 139 में प्रावधान है कि वाहन चालक को अपनी गाड़ी से संबंधित ये कागजात पेश करने के लिए 15 दिन का समय दिया जाएगा। यानी अगर आपका चालान कट जाता है तो आप 15 दिनों के भीतर अपनी गाड़ी के कागजात संबंधित विभाग में चेक करवाकर अपना चालान माफ करवा सकते हैं। हालांकि इस नियम में शर्त यह है कि सभी कागजात चालान कटने से पहले की तारीख के बने होने चाहिएं। इस प्रक्रिया के लिए आपको प्रति दस्तावेज 100 रुपए का शुल्क देना होगा।

कहीं आपके नाम पर पेंडिंग तो नहीं कोई चालान

इसके अलावा कई बार हमें पता भी नहीं चलता और गलती से कोई ट्रैफिक नियम तोड़ने पर हमारे नाम पर चालान इश्यू हो जाता है। ऐसे में आप आसानी से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि कहीं आपके नाम पर कोई चालान तो पेंडिंग नहीं है। यह चेक करने के लिए सबसे पहले परिवहन विभाग की वेबसाइट https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाएं। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको एक छोटी सी विंडो दिखेगी, जिसमें Get Challan Details के ऑप्शन पर । इसपर ने के बाद आप अपने वाहन के नंबर या ड्राइविंग लाइसेंस के नंबर से किसी एक विकल्प को चुनकर अपनी डिटेल भरें। वाहन या ड्राइविंग लाइसेंस के नंबर के साथ आपको कैप्चा कोड भी भरना होगा। इसके बाद Get Detail पर और आपको पता चल जाएगा कि आपके नाम पर कोई चालान है या नहीं। अगर आपके नाम पर कोई चालान है तो आप यहीं पर इसे ऑनलाइन भी भर सकते हैं।

इन राज्यों में अभी लागू नहीं हुए नए नियम

हालांकि अभी भी सात राज्य ऐसे हैं, जहां मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक 2019 के नए नियम लागू नहीं हुए हैं। मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक 2019 के नए नियम जिन राज्यों में लागू नहीं हुए हैं, वो राज्य हैं- दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, पंजाब, पश्चिम बंगाल और गुजरात। इनमें से राजस्थान सरकार ने कहा है कि पहले वह जुर्माने की रकम पर विचार करेगी, उसके बाद जाकर नए नियमों को लागू करेगी।

छत्तीसगढ़, पंजाब और गुजरात में भी लागू नहीं

वहीं, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश ने ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के लिए एक्ट के नए प्रावधानों को अपने राज्यों में लागू करने से साफ मना कर दिया है। इन राज्य सरकारों का कहना है कि जुर्माने की रकम बहुत ज्यादा है। कुछ इसी तरह के तर्क छत्तीसगढ़, पंजाब और गुजरात की सरकारों ने भी दिए हैं। वहीं, दिल्ली सरकार ने कहा है कि वह इस मसले पर दिल्ली पुलिस के साथ बैठकर विचार-विमर्श करेगी और उसके बाद ही नोटिफिकेशन जारी करेगी।

ये हैं ट्रैफिक नियम तोड़ने पर जुर्माने के नए नियम

ट्रैफिक नियम ———- पुराना जुर्माना ———- नया जुर्माना

सामान्य (धारा 177) ———- 100 रुपए ———- 500 रुपए
सीट बेल्ट ——————– 100 रुपए ———- 1000 रुपए
नशे में ड्राइविंग ———- —–2000 रुपए ———- 10000 रुपए
सड़क पर रेस लगाना ———- 500 रुपए ———- 5000 रुपए
बिना लाइसेंस गाड़ी चलाना —– 500 रुपए ———- 5000 रुपए
बिना इंश्योरेंस ड्राइविंग ——— 1000 रुपए ———- 2000 रुपए
टू-व्हीलर पर ओवरलोडिंग —— 100 रुपए ———- 2000 रुपये, 3 महीने के लिए लाइसेंस अयोग्य
ओवर स्पीडिंग —————- 400 रुपए ———- हल्की गाड़ियों पर 1000 और मध्यम दर्जे की गाड़ियाों पर 2000 रुपए
खतरनाक ड्राइविंग दंड ———- 1000 रुपए ———- 5000 रुपए तक
अधिकारियों के आदेशों की अवहेलना ———- 500 रुपए ———- 2000 रुपए
बिना लाइसेंस अनाधिकृत गाड़ी चलाना ———- 1000 रुपए ———- 5000 रुपए
बिना परमिट की गाड़ी ———- 5000 रुपए तक ———- 10000 रुपए तक
लाइसेंस शर्तों का उल्लंघन ———- कोई नियम नहीं ———- 25000 से 1 लाख रुपए
ओवरलोडिंग ———- 2000 रुपए ———- 20000 रुपए
यात्रियों की ओवरलोडिंग ———- कोई नियम नहीं ———- 1000 रुपए प्रति एक्सट्रा यात्री
बिना योग्यता के ड्राइविंग ———- 500 रुपए ———- 10000 रुपए
आपातकालीन वाहनों को रास्ता नहीं देने पर ———- कोई नियम नहीं ———- 10000 रुपए
ओवरसाइज वाहन ———- कोई नियम नहीं ———- 5000 रुपए
जुवेनाइल द्वारा उल्लंघन ———- कोई नियम नहीं ———- संरक्षक /या मालिक को दोषी माना जाएगा, 3 साल की कैद के साथ 25000 रु जुर्माना, जेजे एक्ट के तहत जुवेनाइल पर मुकदमा चलेगा और गाड़ी का पंजीकरण रद्द होगा

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of