WI vs IND;1st TEST Day-3: विराट-रहाणे अर्धशतक बनाकर नाबाद, मैच पर भारत की पकड़ मजबूत

0
46

भारत ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ एंटीगा में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन स्टंप्स तक तीन विकट पर 185 रन बना लिए थे। इस तरह भारत की अब कुल बढ़त 260 रनों की हो गई है।

भारत ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ एंटीगा में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन स्टंप्स तक तीन विकट पर 185 रन बना लिए थे। इस तरह भारत की अब कुल बढ़त 260 रनों की हो गई है और मैच में अभी दो दिन का पूरा खेल बाकी है। तीसरे दिन के खेल की समाप्ति पर कप्तान विराट कोहली 51 और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 53 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट 81 रन के स्कोर पर गंवा दिए थे। लेकिन कप्तान विराट कोहली (नाबाद 51) और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (नाबाद 53) ने मोर्चा संभाला और टीम को दिन के खेल की समाप्ति तक कोई और क्षति नहीं होने दी। दोनों ने अब तब चौथे विकेट के लिए 104 रन की अटूट साझेदारी कर ली है।

रहाणे और विराट के बीच शतकीय साझेदारी          
वेस्ट इंडीज के लिए ऑफ स्पिनर रोस्टन चेज भारत की दूसरी पारी में अब तक सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने 42 रन देकर 2 विकेट चटकाए हैं। वेस्ट इंडीज को दिन के दूसरे सत्र में पहली सफलता के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा। पारी के 14वें ओवर में मयंक अग्रवाल 16 रन बनाकर रोस्टन चेज की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। इस समय टीम का स्कोर 30 रन था। मयंक हालांकि डीआरएस का सहारा लेते तो आउट होने से बच सकते थे। रीप्ले में दिखा कि गेंद ने ऑफ स्टंप से बाहर टप्पा लिया था और लेग स्टंप के बाहर निकल रही थी। लेकिन उन्होंने दूसरे छोर पर खड़े राहुल से सलाह करने के बाद पवेलियन की तरफ लौटना सही समझा।

राहुल दूसरी पारी में भी गलत शॉट पर आउट
मयंक के आउट होने के बाद राहुल और चेतेश्वर पुजारा संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन नौ गेंद के अंदर दोनों आउट हो गए। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की। राहुल गलत शॉट चयन के कारण चेज का दूसरा शिकार बने। वह ऑफ स्टंप से बाहर निकल कर स्वीप लगाने के चक्कर में बोल्ड हो गए। उन्होंने 85 गेंद की पारी में चार चौके की मदद से 38 रन बनाए। पुजारा भी अच्छी शुरूआत का फायदा नहीं उठा सके और केमार रोच की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 53 गेंद में 25 रन बनाए।
इसके बाद कोहली और रहाणे ने टीम को कोई और क्षति नहीं होने दी।

भारत के लिए इशांत शर्मा ने लिए 5 विकेट
भारत ने इससे पहले इशांत शर्मा (43 रन पर पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर वेस्टइंडीज की पहली पारी को 74.2 ओवर में 222 रन पर समेट दिया। भारतीय टीम ने पहली पारी में 297 रन बनाए थे। जिससे पहली पारी के आधार पर भारतीय टीम को 75 रन की बढ़त मिली। इशांत शर्मा के अलावा भारत के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (48 रन पर दो विकेट) और वामहस्त स्पिनर रवींद्र जडेजा (64 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट चटकाए। जसप्रीत बुमराह को एक सफलता मिली। वेस्ट इंडीज के लिए रोस्टन चेज (48), कप्तान जेसन होल्डर (39), जान कैम्पबेल (23), डेरेन ब्रावो (18), शे होप (24) और शिमरोन हेटमायर (35) अच्छी शुरूआत का फायदा नहीं उठा सके।

विंडीज की पहली पारी 222 रनों पर सिमटी   
वेस्ट इंडीज ने तीसरे दिन की शुरुआत 8 विकेट पर 189 रन से की। दूसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज कप्तान जेसन होल्डर और मिगुएल कमिंस ने नौवें विकेट के लिए 103 गेंद में 41 रन की अहम साझेदारी कर भारत को बड़ी बढ़त हासिल करने से रोका। होल्डर एक छोर से रन बना रहे थे, जबकि कमिंस दूसरे छोर पर बेहद ही सतर्कता से बल्लेबाजी कर रहे थे। होल्डर ने 65 गेंद की पारी में पांच चौके की मदद से 39 रन बनाए। कमिंस खाता खोलने में नाकाम रहे, लेकिन उन्होंने 45 गेंद का सामना कर होल्डर का साथ बखूबी निभाया। इस साझेदारी को मोहम्मद शमी ने पारी के 74वें ओवर में होल्डर को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर तोड़ा। इसके बाद जड़ेजा ने कमिंस को बोल्ड कर वेस्टइंडीज की पारी का अंत किया।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of