गोंडा कृृषि रक्षा अधिकारी जेपी यादव ने चैपाल लगाकर किसानों को दी जानकारी

0
171
www.upnewz.in
Share the news

मक्के की फसल को कीटों से बचाने के दिए टिप्स शनिवार को जिला कृषि अधिकारी जेपी यादव ने सदर तहसील अन्तर्गत विकास खंड झंझरी के ग्राम सभा मोकलपुर में मक्का खेत का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मक्के की फसल में फाल आर्मी वर्म कीट लगा हुआ पाया गया जिस के संबंध में किसानों को जानकारी दी गई।

www.upnewz.in

इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी द्वारा गांव में आकर चैपाल लगाकर भी किसानों को कीटों के प्रकार, उनकी रोकथाम तथा रोकथाम के लिए प्रयोग किए जाने वाले रसायनों के बारे में विस्तार से बताया गया। उन्होने बताया कि फाल् आर्मी कीट मुख्य रूप से बहू भोजी कीट है लेकिन मक्के की फसल को यह बहुत चाव से खाता है इसकी पहचान के लिए किसान भाई ध्यान दें कि इसके सर पर उल्टा वाई अक्षर का निशान होता है तथा प्रत्येक खंड में दो काले काले चिन्ह एवं नए खंड में 4 काले चिन्ह होते हैं तथा यह पती के नीचे के तल पर अंडा देती है एवं एवं मक्के की फसल को दो-तीन दिन में काट के खा जाती है जिस के संबंध में उनके द्वारा किसान भाइयों को विस्तृत रूप से जानकारी दी गई तथा उनको दवा के बारे में भी बताया गया।

मौके पर केंद्रीय कृषि रक्षा भंडार प्रभारी चंद्रांशु निगम एवं यूपीपी रामसूरत यादव थक कार्यालय के वरिष्ठ सहायक विजय प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे।

श्याम बाबू कमल


Share the news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here