संस्कृत-सप्ताह में सम्पूर्ण गाजियाबाद जिला संस्कृतमय हो रहा है

1
78
www.upnewz.in

संस्कृत-सप्ताह के उपलक्ष्य में और संस्कृत भाषा को पुनः जन-जन की भाषा बनाने के संस्कृतभारती सङ्घटन के संकल्प को पूरा करने के उद्देश्य से एक संस्कृत-कार्यक्रम का आज दिनाङ्क 20 अगस्त को मोदीनगर शहर के गदाना ग्राम स्थित नेशनल एकेडमी इण्टर विद्यालय में आयोजन किया गया ।
यहाँ सरस्वतीवन्दना और मङ्गलाचरण के माध्यम से कार्यक्रम के संयोजक और संस्कृतभारती नगरसम्पर्कप्रमुख उदयचन्द्रझा द्वारा शुभारम्भ किया गया ।

कार्यक्रम में मुख्यातिथि साप्ताहिक कक्षा के संयोजक और संस्कृतभारती मोदीनगर नगरसंयोजक गोपाल कौशिक जी ने सभी को संस्कृत सप्ताह की हार्दिक शुभकामनायें देते हुए संस्कृत के इतिहास से सभी को परिचित कराया । उन्होंने कहा कि संस्कृत केवल कर्मकाण्ड पूजा-पाठ इत्यादि की ही भाषा नही अपितु ज्ञान और विज्ञान की भी भाषा है । संस्कृत भारत की आत्मा है अतः हम सभी भारतीयों को तो संस्कृत का ज्ञान बहुत ही आवश्यक है ।

सभी को संस्कृत पढ़ने और पढ़ाने के लिए प्रेरित किया ।

संस्कृतभारती नगरसम्पर्कप्रमुख उदय चन्द्र झा जी ने अपने बौद्धिक में बताया कि संस्कृत भाषा सभी भाषाओं की जननी है । संस्कृत भाषा में और किसी भी भाषा की अपेक्षा सर्वाधिक 102 अरब 78 करोड़ 50 लाख से भी बहुत अधिक शब्द हैं ।

कार्यक्रम में विद्यालय के अध्यापक श्री आकाश शर्मा जी ने भी सभी का मार्गदर्शन किया । विदेशों में बढ़ रहे संस्कृत के प्रति आकर्षण को बताया और संस्कृत की महिमा बताने के साथ ही सभी को संस्कृत-सम्भाषण के लिए भी प्रेरित किया ।
विद्यालय के अध्यापक दीपक दीक्षित जी ने भी सभी बच्चों को प्रेरित करते हुए संस्कृत के महत्व पर प्रकाश डाला ।

www.upnewz.in

विद्यालय की प्रधानाध्यापिका अमिता श्रीवास्तव जी ने भी संस्कृत की विशेषता बताते हुए सभी को संस्कृत पढ़ने की प्रेरणा दी । और संस्कृत भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए संस्कृतभारती सङ्घटन का धन्यवादज्ञापन किया ।

कार्यक्रम का सञ्चालन संस्कृतभारती कार्यकर्ता सचिन शर्मा जी और रुपरेखा नगरसम्पर्कप्रमुख उदय चन्द्र झा जी की रही ।

1
Leave a Reply

avatar
1 Comment threads
0 Thread replies
0 Followers
 
Most reacted comment
Hottest comment thread
1 Comment authors
Deepa jangid Recent comment authors
  Subscribe  
newest oldest most voted
Notify of
Deepa jangid
Guest
Deepa jangid

Superb