Raksha Bandhan : भूलकर भी रक्षाबंधन के दिन भाई को न बांधे ऐसी राखी, नहीं तो झेलनी पड़ सकती है मुसीबत

0
79

शास्त्रों के अनुसार कुछ राखियों को अशुभ माना गया है  जिन्हें भूलकर भी अपने भाई को नहीं बांधना चाहिए। अगर कोई बहन इस प्रकार की राखी अपने भाई को बांधती हैं तो उसे अशुभ फलों की प्राप्ति होगी।

मुख्य बातें

  • आजकल लोग बिना सोचे समझे फैशन की वजह से किसी भी प्रकार की राखियां खरीद लेते हैं
  • अगर कोई बहन इस प्रकार की राखी अपने भाई को बांधती हैं तो उस भाई पर गाज गिरना तय है
  • आजकल बाजारों मे नई तरह की राखियां आ रही हैं जिनमें प्लास्टिक की राखियां सबसे अलग होती हैं

भाई बहन के अटूट प्रेम रक्षाबंधन के त्योहार को हर साल पूरे देश में बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। इस बार का रक्षाबंधन पिछले बार के रक्षाबंधन की तुलना में जरा अलग होने वाला है। इस बार रक्षाबंधन पर बहुत सुंदर संयोग बना है ऐसा पहली बार होगा जब रक्षाबंधन पर करीब 12 घंटे तक  शुभ मुहूर्त बनने जा रहा है। इस अवधि में बहनें किसी भी समय अपने भाई की कलाई पर राखी बांध सकती हैं। रक्षाबंधन के शुभ मौके पर कौन सी राखी बांधे अक्सर ये सवाल लोगों के मन में रहता है।

शास्त्रों में इस बात का जिक्र किया गया है कि कुछ रााखियां अशुभ होती हैं। जिन्हें भूलकर भी अपने भाई को नहीं बांधना चाहिए। अगर कोई बहन इस प्रकार की राखी अपने भाई को बांधती हैं तो उस भाई पर गाज गिरना तय है और उसे शुभ फलों की जगह अशुभ फलों की प्राप्ति होगी। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ राखियों के बारे में।

रक्षाबंधन के दिन भाई को न बांधे ऐसी राखी

अशुभ चिन्हों वाली राखी
आजकल लोग बिना सोचे समझे फैशन की वजह से किसी भी प्रकार की राखियां खरीद लेते हैं। ऐसे में कई राखियां ऐसी होती हैं जिनमें अशुभ चिन्ह अंकित होते हैं। शास्त्रों के अनुसार इस प्रकार की राखियां आपके भाई पर संकट के बादल लेकर आ सकती हैं। इसलिए आपको ऐसी राखी बिल्कुल भी नहीं खरीदनी चाहिए जिसमें अशुभ चिन्ह अंकित हो।

काले रंग की राखी   
काले रंग को शास्त्रों में हमेशा से अशुभ माना गया है जिसके चलते कभी भी किसी भी शुभ काम की शुरुआत काले रंग से नहीं होती है। शास्त्रों के अनुसार काले रंग का संबंध शनि देव से होता है और शनि को प्रत्येक कार्य में विलम्ब कराने वाला ग्रह माना गया है । इसी कारण से काले रंग की राखी बांधने को अशुभ माना गया है। अगर आप अपने भाई को काले रंग की राखी बांधती हैं तो उन पर नकारात्मक प्रभाव पडे़गा।

 

प्लास्टिक की राखी  
आजकल बाजारों मे नई तरह की राखियां आ रही हैं जिनमें प्लास्टिक की राखियां सबसे अलग होती हैं। प्लास्टिक कई अशुद्ध चीजों जैसे जानवरों की चर्बी और हड्डियों से मिलकर बनाई जाती है जिसके चलते प्लास्टिक की राखी को भी अशुभ माना गया है। इसलिए आप भूलकर भी अपने भाई को प्लास्टिक की राखी न बांधे। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके भाई को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

भगवान की तस्वीर वाली राखी 
रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर बहनों को भगवान की तस्वीर वाली राखियां खरीदने से भी बचना चाहिए। क्योंकि कई बार राखी खुलकर गिर जाती है। जिससे भगवान का अपमान होता है और जानें-अनजानें आपके भाई को पाप का भागीदार बनना पड़ सकता है।  इसलिए आप भूलकर भी ऐसा कदम न उठाएं जिसके चलते आपका भाई मुश्किलों में पड़ जाए।

खंडित राखी 
शास्त्रों के अनुसार कभी भी बहन को टुटी हुई राखी अपने भाई की कलाई पर नहीं बांधनी चाहिए। रक्षाबंधन वाले शुभ दिन बहनें अपने भाई को जो राखी बांधती हैं वो किसी भी प्रकार से खंडित नहीं होनी चाहिए क्योंकि खंडित वस्तु का प्रभाव अशुभ होता है। इसलिए आपको रक्षाबंधन के दिन राखी खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि राखी कहीं से भी टूटी हुई न हो।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of