वाराणसी: बाढ़ के कारण उफान पर गंगा, नावों को पानी में उतारने पर रोक

0
44
www.upnewz.in
UP NEWS

बारिश के कारण आधे देश में बाढ़ जैसे हालात हैं. उत्तर प्रदेश के वाराणसी में गंगा का जलस्तर उफान पर है. प्रशासन ने एहतिहात के तौर पर गंगा में सभी तरह के नौका संचालन पर रोक लगा दी है. पुलिस का कहना है कि बाढ़ और तेज हवाओं के कारण गंगा में सभी तरह की नाव और मोटरबोट के संचालन पर रोक लगा दी गई है. पिछले कुछ दिनों से गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. जलस्तर बढ़ने के साथ ही अब तेज हवाओं की वजह से गंगा में सभी प्रकार की नावों का संचलान रोक दिया गया है.

अंतिम आदेश आने तक गंगा में नावों के संचालन को रोक दिया गया है. छोटी, बड़ी सभी प्रकार की नावों के साथ ही मोटरबोट-स्टीमर का संचालन भी रोक दिया गया है. घाटों पर लोगों को चेतावनी भी दी जा रही है. दशाश्वमेध घाट से लाउडस्पीकर के जरिये श्रावण मास में घाट पर आने वाले श्रद्धालुओं को सुरक्षित रहने की हिदायत दी जा रही हैं. वाराणसी में गंगा में जलस्तर में बढ़ाव फिलहाल एक सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर है. दशाश्वमेध घाट पर होने वाली नित्य सांध्य आरती अब तय स्थल से 10 फिट पीछे हो रही है.

वहीं कुछ घाटों के बीच का संपर्क भी बाढ़ के पानी के चलते टूट गया है. इसी कड़ी में सुरक्षा के मद्देनजर आज से नौका संचालन पर भी रोक लगा दी गई है. नावों के संचालन पर रोक लगने से सबसे ज्यादा परेशानी नाविकों को रोजी-रोटी पर हो रहा है. वहीं गंगा घाट घूमने आने वाले सैलानियों को भी बोटिंग न कर पाने की वजह से मायूस होकर लौटना पड़ रहा है. वाराणसी में गुरूवार को जलस्तर 63.38 दर्ज किया गया है. यह चेतवनी स्तर से 6.88 मीटर नीचे है और खतरे के निशान से 7.88 मीटर नीचे है !

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of