यूपी में आसमान से बरसी मौत, बिजली गिरने से 33 लोगों की गई जान

0
217
www.upnewz.in
UP NEWS
Share the news

यूपी में आकाशीय बिजली गिरने से 33 लोगों की मौत हो गई है. आकाशीय बिजली गिरने से कानपुर में 7, झांसी में 5, हमीरपुर में 3, फतहेपुर में 7, रायबरेली में 2, चित्रकूट में 1 और जालौन में 4 व्यक्ति की मौत हो गई. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबंधित जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्रत्येक मृतक के परिजनों को 4 लाख रुपए की राहत राशि प्रदान करें. घायलों के इलाज की उचित व्यवस्था कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।

इससे पहले भी आकाशीय बिजली गिरने से लोगों की मौत हो चुकी है. इससे पहले 24 और 25 जून को आकाशीय बिजली गिरने से 17 लोगों की मौत हो गई थी. देश में किसी भी प्राकृतिक आपदा से ज्यादा मौतें बिजली गिरने से होती हैं. 2010 से लेकर 2018 तक 22,027 लोगों की मौत बिजली गिरने से हुई है. यानी हर साल औसत 2447 लोगों की जान बिजली गिरने से जा रही है।

क्लाइमेट रीजिलिएंट ऑब्जर्विंग सिस्टन प्रमोशन काउंसिल (CROPC) के चेयरमैन कर्नल संजय श्रीवास्तव ने बताया कि 2018 में ही 3000 से ज्यादा मौत बिजली गिरने से हुई है. पिछले तीन साल में ही बिजली गिरने से होने वाली मौतों की संख्या में 1000 का इजाफा हुआ है।

बिहार में 27 जून को विभिन्न जिलों में पिछले 24 घंटे के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से करीब 30 लोगों की मौत हो गई थी. वज्रपात से सबसे ज्यादा भागलपुर में छह लोगों की मौत हुई थी, जबकि बेगूसराय में चार लोग इसकी चपेट में आए थे. इसके अलावा सहरसा, पूर्णिया, अररिया, जमुई, दरभंगा, मधेपुरा, खगड़िया, कटिहार, मधुबनी, पूर्वी चंपारण, शिवहर, नवादा और गया में भी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से कई लोगों की मौत हुई थी !


Share the news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here