World Cup 2019: इंग्लैंड की टीम ने किया बड़ा कारनामा, पहली बार सेमीफाइनल मुकाबले में हारा ऑस्ट्रेलिया

0
50

ICC Cricket World Cup 2019 के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा दिया है. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने वो बड़ा कारमाना कर दिखाया है, जो विश्व कप इतिहास में आज तक कोई भी टीम नहीं कर पाई थी. दरअसल, ऑस्ट्रेलिया विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में आज तक एक भी मैच नहीं हारी है. ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले से पहले तक सेमीफाइनल के सात मुताबले खेले है और सभी में वो अजेय रही थी, लेकिन इस मुकाबले में उसका अश्वमेध रथ इंग्लैंड ने रोक दिया.

ऑस्ट्रेलिया ने साल 1975 में पहली बार विश्व कप का सेमीफाइनल मुकाबला खेला था. विश्व कप के इस संस्करण में सेमीफाइनल मैच में उसका सामना इंग्लैंड से हुआ था जिसमें उसने चार विकेट से यह मुकाबला जीता था.

ऑस्ट्रेलिया इसके बाद साल 1987 में सेमीफाइनल में पहुंची थी और इस सेमीफाइनल मुकाबले में उसके विरूध पाकिस्तान थी. इस मुकाबले में पाकिस्तान को 18 रनों से हार मिली थी.

साल 1996 में हुए विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया तीसरी बार सेमीफाइनल मुकाबले में पहुंची थी जहां उसके सामने वेस्टइंडीज थी. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट से वेस्टइंडीज को हराया था.

 

ऑस्ट्रेलिया साल 1999 में चौथी बार विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी. इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते ऑस्ट्रेलिया का सामना दक्षिण अफ्रीका से हुआ था. यह मुकाबला टाई हुआ था. दोनों ही टीमों ने 223 रन बनाए थे.

विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में पांचवी बार ऑस्ट्रेलिया 2003 में पहुंची थी. सेमीफाइनल मुकाबले में उसने श्रीलंका को 48 रनों से हराया था.

साल 2007 ऑस्ट्रेलिया छठवीं बार सेमीफाइनल में पहुंची. इस मुकाबले में उसमे दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराया था.

ऑस्ट्रेलिया साल 2015 में सातवीं बार सेमीफाइनल मुकाबल में पहुंची जहां उसका सामना भारत से हुआ. भारत को इस मुकाबले में 95 रनों से हार मिली.

वहीं विश्व कप के 12वें संस्करण में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड के खिलाफ 8 विकेट से करारी हार मिली है. और इस हार के साथ ही विश्व कप सेमीफाइनल में ना हराने का उसका रिकॉर्ड भी टूट गया.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of