Weather Update : दिल्ली में अगले 24 घंटों में मौसम में होगा बदलाव, जानिए आज के मौसम का हाल

0
127

Delhi Monsoon Updates:दिल्ली एनसीआर इलाकों में भले ही बीते दिनों हल्की बारिश हुई थी लेकिन गर्मी से अभी तक कोई राहत नहीं है। जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम-

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह गर्म और उमस भरी रही तथा न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। आर्द्रता का स्तर 67 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि  मंगलवार को आसमान में बादल छाये रहेंगे और हल्की वर्षा हो सकती है। न्यूनतम तापमान 27 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री तक रहने की उम्मीद है। रविवार को यहां अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस था।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इससे सटे तमाम इलाकों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश के आसार जताए गए हैं। भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार को दिल्ली मौसम कि भविष्यवाणी करते हुए ये बताया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना है।

इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश
हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, झारखंड, गुजरात और कर्नाटक, लक्षद्वीप के तटीय इलाकों में भी तेज बारिश के आसार हैं। मौसम भविष्यवाणी ये भी कहती है कि हरियाणा, पंजाब, और राजस्थान के कुछ भागों में अगले 24 घंटों में दक्षिणपश्चिमी मॉनसून के कारण मौसम में अच्छे बदलाव आने वाले हैं।

इन इलाकों में बारिश के कारण लोगों के चेहरों पर खुशी की लहर दौड़ सकती है क्योंकि गर्मी से झुलस रहे वे लोग पिछले काफी बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रहे हैं। दिल्ली और इसके आस-पास के कई इलाकों में अभी भी 40 डिग्री के आस-पास तापमान दर्ज किया जा रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने जताई चिंता
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को कहा कि मानसून के देर से आने के कारण देश में फसलों की बुवाई देरी से हुई जोकि चिंता का विषय है। अगर सूखे जैसे हालात हुए तो केंद्र सरकार राज्यों के साथ मिलकर इस स्थिति से निपटेगी। राज्य कृषि मंत्रियों के सम्मेलन में तोमर ने कहा कि मानसून के आगमन में देरी हुई है मगर सूखे के बारे में अभी किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचना जल्दबाजी होगी।

उन्होंने कहा, हमारे पास रिपोर्ट है कि मानसून सामान्य रहेगा। अगर बारिश कम होती है और सूखे जैसे हालात बनते हैं तो हम राज्यों के साथ मिलकर काम करेंगे। उन्होंने कम बारिश के कारण खाद्यान उत्पादन पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव पर भी राज्यों के साथ मिलकर काम करने का भरोसा जताया।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of