पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों पर RBI गवर्नर का बड़ा बयान, कही ये बात

0
277
www.upnewz.in
UP NEWS
Share the news

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि बजट में पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ाए जाने के बाद इनकी कीमतों में मामूली बढ़ोतरी हुई है. लेकिन, इसका महंगाई पर अभी असर नहीं होगा. बता दें कि बजट में पेट्रोल-डीजल दोनों पर 1-1 रुपये स्पेशल अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी और अतिरिक्त सेस लगाने का ऐलान किया गया. इसके बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये तक बढ़ोतरी हुई है।

उन्होंने कहा, मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की मीटिंग अगस्त के पहले सप्ताह में होने जा रही है. हमारी इंटर्नल टीम पेट्रोल-डीजल के दामों के महंगाई पर पड़ने वाले प्रभाव का विश्लेषण करेगी. ऐसा नहीं है कि इसका प्रभाव दूसरे दिन ही महंगाई पर दिखने लगेगा।

www.upnewz.in

UP NEWSशक्तिकांत दास ने कहा कि NBFC में लिक्विडिटी संकट पर RBI और सरकार दोनों की नजर है. हम NBFC के लिक्विडिटी संकट को जल्द सुलझा लेंगे. सिस्टम में पर्याप्त नकदी मौजूद है. बैंकों के रिकैपिटलाइजेशन को लेकर उन्होंने कहा कि यह एक सकारात्मक कदम है और इससे क्रेडिट ग्रोथ में इजाफा होगा.

RBI डिविडेंड को लेकर दास ने कहा कि सरकार को कितना डिविडेंड दिया जाएगा, इस पर आम सहमति बन गई है. वहीं सॉवरेन डेट को लेकर सरकार से चर्चा की जाएगी. यह भी कहा कि बॉन्ड के जरिए विदेश से कर्ज उठाने पर भी फैसला जल्द लिया जाएगा !


Share the news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here