FCI में 4103 भर्तियों के लिए इंटरव्यू नहीं होगा: पासवान

0
405
UP News
Share the news

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने शुक्रवार को कहा कि फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) में तृतीय श्रेणी के 4103 पदों के लिए नियुक्ति की प्रक्रिया प्रारम्‍भ कर दी गई है। यह सीधी भर्ती 2 चरणों में ऑनलाइन परीक्षा के माध्‍यम से पूरी पारदर्शिता के साथ की जा रही है। पहला चरण पूरा कर लिया गया है और दूसरा चरण जुलाई के दूसरे सप्‍ताह में पूरा कर लिया जाएगा। सितम्‍बर में नव-नियुक्त कर्मचारी अपना योगदान कर लेंगे। इन पदों पर किसी प्रकार का साक्षात्‍कार नहीं लिया जाएगा।

पासवान ने कहा, ‘इसी प्रकार श्रेणी-1 और श्रेणी-2 में क्रमश: 77 और 367 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया जुलाई माह में प्रारम्‍भ कर दी जाएगी।’

मंत्री ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के आदेशों के अनुसार, एफसीआई श्रम को सुव्यवस्थित करने के लिए अगले छह महीनों में एक ‘एकल श्रम प्रणाली’ लागू की जाएगी, जिसके तहत 40,000 मजदूरों को श्रम अवधि और वेतन की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी।

वर्तमान में, एमसीआई में, 20,000 मजदूर प्रत्यक्ष पेरोल पर हैं, 11,000 एफसीआई द्वारा भर्ती किये गये कामगार हैं जो 2022 तक सेवानिवृत्त होंगे और 6,700 श्रमिक ‘काम नहीं तो वेतन नहीं’ प्रणाली पर कार्यरत हैं।

पासवान ने कहा, “एफसीआई में 30-40 श्रमिक यूनियन हैं। हम नई प्रणाली के साथ समाहित होने के लिए आम सहमति बना रहे हैं।”

एफसीआई में 4,100 रिक्तियों को भरने के संबंध में, मंत्री ने कहा कि एफसीआई को इस प्रक्रिया के लिए देर नहीं करने और स्टाफ चयन प्रक्रिया के माध्यम से पारदर्शी भर्ती सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है।


Share the news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here