IPL 2019: ‘मांकड़िंग विवाद’ में फंसे आर. अश्विन के सामने किंग्‍स इलेवन का ग्राफ ऊंचा रखने की चुनौती..

0
182
www.upnewz.in

IPL 2019: ‘मांकड़िंग विवाद’ के बाद किंग्‍स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab)के कप्तान रविचंद्रन अश्विन  (Ravichandran Ashwin) आलोचना के केंद्र बिंदु बने हैं. राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ अश्विन ने जिस तरह से जोस बटलर को आउट किया, उसकी कई पूर्व क्रिकेटरों ने आलोचना की है. आलोचना के इन उभरते सुरों के बीच किंग्स इलेवन पंजाब के सामने अपने प्रदर्शन के स्‍तर को बनाए रखना प्रमुख चुनौती होगा. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) के अपने अगले मैच में किंग्‍स इलेवन पंजाब का बुधवार को दिनेश कार्तिक की कोलकाता नाइट राइडर्स से मुकाबला होगा.

सोमवार को हुए मैच में अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने जोस बटलर  (Jos butler) को ‘मांकड़िंग’ आउट करके विवाद को जन्म दे दिया लेकिन उनकी टीम ने राजस्थान रायल्स पर 14 रन से जीत दर्ज की. बटलर ने 43 गेंद में 69 रन बना लिये थे और टीम 185 रन का लक्ष्य हासिल करने की तरफ बढ़ रही थी लेकिन उनके आउट होने के बाद रॉयल्स के आठ विकेट 62 रन के भीतर गिर गए और पंजाब ने जयपुर में पहली जीत दर्ज की. हालांकि अश्विन ने जो किया, वह नियम के दायरे में था लेकिन इससे बड़ा विवाद पैदा हो गया. राजस्थान रायल्स के ब्रांड दूत और महान स्पिनर शेन वॉर्न ने रविचंद्रन अश्विन की हरकत को शर्मनाक और खेल भावना के विपरीत बताया था. इस अनचाहे विवाद के बीच अब देखना यह होगा कि अश्विन और उनकी टीम ईडन गार्डंस पर कैसे न, सिरे से आगाज करती है.

पंजाब के लिए जहां क्रिस गेल ने 47 गेंद में 79 रन बनाए, वहीं केकेआर के लिए जमैका के ही आंद्रे रसेल शानदार फॉर्म में हैं. दोनों की टक्कर देखने लायक होगी. गेल ने धीमी शुरुआत की लेकिन बाद में अपने असली तेवर दिखाए. पहले केकेआर के लिए खेल चुके गेल (Chris Gayle) ईडन गार्डंस के मिजाज से अच्‍छी तरह से वाकिफ हैं और स्पिनरों पर निर्भर केकेआर के आक्रमक को धता बताना चाहेंगे. दूसरी ओर रसेल ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 19 गेंद में नाबाद 49 रन बनाकर केकेआर को जीत दिलाई थी. उस मैच में केकेआर के स्टार स्पिनर और आक्रामक सलामी बल्लेबाज सुनील नरेन की ऊंगली में चोट लगी. केकेआर खेमा उनके फिट होने की दुआ कर रहा होगा. इस मैच के बाद केकेआर को अगले चार मैच बाहर खेलने हैं और 12 अप्रैल को दिल्ली केपिटल्स के खिलाफ खेलने वे ईडन गार्डंस लौटेंगे.

 

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of