आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, योग होंगे सीबीएसई 2019-20 सेशन में होंगे शामिल

1
590
UP News
UP News
Share the news

सीबीएसई ने स्कूल पाठ्यक्रम में योग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और प्रारंभिक बाल्यावस्था में देखभाल की शिक्षा जैसे नए विषयों को कोर्स में शामिल करने का फैसला किया है। ये विषय इस महीने से कोर्स में शामिल हो सकते हैं।

आपको बता दें कि 2019-20 सत्र से नौवीं में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वैकल्पिक छठे विषय के तौर शुरू किया जाएगा।  बाकी दोनों कोर्स माध्यमिक स्तर पर वैकल्पिक विषय के तौर पर शुरू किए जाएंगे।

सर्कुलर की मानें तो योगा प्रोफेशनल की बढ़ती मांग को देखते हुए और प्रारंभिक बाल्यावस्था एजुकेटर के ये कोर्स शुरू किए गए हैं। एक तरफ योग जहां हेल्दी माइंड और हेल्दी बॉडी के लिए योग बहुत ही जरूरी है। वहीं प्रारंभिक बाल्यावस्था की पढ़ाई का महत्व इसलिए हैं क्योंकि इससे नर्सरी और केजी के जरिए बच्चे को आगे के लिए तैयार किया जाता है। 8वीं में 12 घंटे के एआई ‘इंस्पायर मॉड्यूल’ की तैयारी है। बोर्डकी गवर्निंग बॉडी के सदस्य के मुताबिक फेल होने की स्थिति में ये विषय मूल विषय को स्थानांतरित कर सकते हैं।


Share the news

1 COMMENT

  1. … [Trackback]

    […] Read More: upnewz.in/2019/03/25/story-cbse-curriculum-for-2019-20-session-artificial-intelligence-yoga-will-be-part-of-cbse-course/ […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here