विंग कमांडर अभिनंदन की पत्नी के वायरल वीडियो का सच आया सामने, मैगजीन का झूठ बेनकाब

0
997

एक तरफ पूरा देश अभिनंदन के स्वदेश वापसी के जश्न में डूबा है वहीं दूसरी ओर अभिनंदन के शौर्य की चर्चाएं हैं। विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की बहादुरी की कहानी जग जाहिर है, जिसे पाकिस्तान ने भी माना है। देश भर में सिर्फ और सिर्फ अभिनंदन के शौर्य की ही चर्चा है कि कैसे इस जांबाज लड़ाके ने मिग-21 विमान से पाकिस्तान का एफ-18 विमान मार गिराया। उनकी वापसी को लेकर पूरे देश में गजब का उत्साह है।

भारत के द्वारा बनाए गए डिप्लोमेटिक दबाव के बाद पाकिस्तान विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा कर रहा है। अभिनंदन पाकिस्तानी विमान का पीछा करते हुए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में घुस गए थे जिसके बाद एयर गन मिसाइल के हमले के बाद उनका विमान गिर गया और अभिनंदन पैराशूट से नीचे उतर गए।

अभिनंदन की पत्नी का संदेश कहकर ये वीडियो हो रहा वायरल

www.upnewz.in

हाल ही में फेसबुक और ट्विटर पर एक वीडियो काफी शेयर किया जा रहा है। युवा कांग्रेस की ऑनलाइन मैगजीन युवा देश के ट्विटर हैंडल से एक वीडियो ट्वीट किया गया है। वायरल वीडियो में दिख रही माहिला को विंग कमांडर अभिनंदन की पत्नी बताया जा रहा है। इस वीडियो के साथ कैप्शन लिखा गया है।

 

ये है सच

आपको सबसे पहले बता दें कि वीडियो में दिख रही महिला विंग कमांडर अभिनंदन की पत्नी नहीं है। यहां आप उनकी तस्वीर को भी देख सकते हैं। बता दें कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के परिवार के बारे में ज्यादा जानकारी खोजनो पर गूगल में इस तरह की जानकारी सामने आई है।

गूगल पर ढूंढने पर अभिनंदन की पत्नी की जानकारी मिली, उनका नाम तन्वी मारवाह है। तन्वी खुद भी एयरफोर्स में रह चुकी हैं।  टाइम्स ऑफ इंडिया ने भी इसकी पुष्टि की है।

सबसे ज्यादा शर्मनाक यह रहा कि बिना तथ्यों को जांचे इस ट्वीट को पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने भी रीट्वीट किया है। सिद्धू के अलावा सपा के विधायक राजेश यादव और कांग्रेस सेवा दल के सदस्य हरविंदर सिंह ने भी इसे रीट्वीट किया है।

कैसे पता चला?

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, गूगल पर  जब ‘Abhinandan varthaman wife’ का कीवर्ड सर्च किया गया तो तेलुगू के वेबसाइट का लिंक खुला। मीडिया रिपोर्ट ने दावा किया है कि इस लिंक में लिखा गया है कि अभिनंदन की पत्नी खुद भी भारतीय वायुसेना में पायलट रह चुकी हैं और तन्वी मारवाह स्क्वाड्रन लीडर के पद से रिटायर हो चुकी हैं। इस रिपोर्ट में अभिनंदन की पत्नी तनवी मारवाह की तस्वीर भी दी गई है। इस तस्वीर में अभिनंदन की पत्नी और विडियो में दिखने वाली महिला एकदम अलग हैं। खबर के फीचर फोटो में अभिनंदन की पत्नी वायुसेना की ड्रेस में भी दिख रही हैं।

ये रही वो तेलुगू खबर की लिंक- 

https://telugu.samayam.com/latest-news/india-news/tanvi-marwaha-wife-of-abhinandan-varthaman-is-a-former-iaf-pilot/articleshow/68202334.cms (ये वेबसाइट भी टाइम्स ऑफ इंडिया का सहयोगी वेबसाइट है।)

पाकिस्तान के अखबार डान के मुताबिक, अभिनंदन ने उसके बाद भारत माता की जय के नारे लगाए और भीड़ को भगाने के लिए हवाई फायरिंग भी किया।

वायरल महिला का यह है सच

www.upnewz.in

बताया जा रहा है कि इस वायरल वीडियो में जो महिला है उसका नाम सिरिशा राव है। यह महिला आम आदमी पार्टी की कार्यकर्ता है।

 

कुछ ऐसा है विंग कमांडर अभिनंदन का परिवार

बहरहाल आपको बता दें कि इसके पहले विंग कमांडर अभिनंदन के पिता एस. वर्तमान जो एयर फोर्स के रिटायर्ड एयर मार्शल हैं, जो कि चेन्नई में रहते हैं। अभिनंदन ने अपने पिता के नक्शे कदम पर चलकर 2004 में वायु सेना ज्वॉइन की थी। उनके पिता एस वर्तमान 1973 में फाइटर पायलट बने थे। वे देश के उन चुनिंदा पायलटों में शुमार हैं, जिनके पास 40 तरह के विमान और 4000 घंटे से ज्यादा उड़ान भरने का अनुभव है। वे करगिल युद्ध के दौरान मिराज स्क्वाड्रन के चीफ ऑपरेशन्स ऑफिसर थे। बताया जा रहा है कि विंग कमांडर अभिनंदन के भाई भी भारतीय वायुसेना में सेवा दे रहे हैं।

अभिनंदन के पिता एस. वर्तमान ने देश के नाम एक पत्र लिखकर अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए लिखा था कि मुझे मेरे बेटे पर गर्व है। देखो मेरा बेटा एक सच्चे सिपाही की तरह कितनी निडरता से बात कर रहा है। इसकी बहुत कम संभावना है कि अभिनंदन की पत्नी ने कोई टिप्पणी की होगी। अतः हमें पूरी पड़ताल के बाद पता चला कि अभिनंदन की पत्नी के नाम से जो संदेश जो कि वायरल वीडियो है वह पूरी तरह से फेक है।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of