Santoshi Mata Ki Aarti: शुक्रवार को सुनें मां संतोषी जी की आरती एवं भजन, दूर हो जाएंगे सभी कष्‍ट

0
1118
Share the news

Top Santoshi Maa Bhajan: मां संतोषी को सुख-शान्ति और मनोकामनाओं की पूर्ति करेन वाली देवी के रूप में जाना जाता है। यहां सुनें इनके पावन और मन को खुश कर देने वाले भजन और आरती।

Santoshi Maa popular aarti bhajan: हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी देवता को अर्पित होता ही है। ऐसे ही आज यानि शुक्रवार का दिन सुख-संतोष की देवी मां संतोषी को अर्पण है। मां संतोषी को सुख-शान्ति और मनोकामनाओं की पूर्ति करेन वाली देवी के रूप में जाना जाता है। वे महिलाएं जो अपने परिवार की सुख शांति की मनोकामना करती हैं वह 16 शुक्रवार तक का व्रत जरूर रखती हैं।

इस दिन जो भी उपवास करता है उसे खट्टी चीजें खाना तो दूर छूना भी नहीं चाहिए। इस दिन गुड़ और चने का प्रसाद खाया जाता है। शुक्रवार के दिन संतोषी माता तथा वैभवलक्ष्मी का भी व्रत रखा जाता है। इस दिन व्रत रखने वालों को सूर्योदय से पहले उठना चाहिए। घर की साफ सफाई कर के संतोषी माता की मूर्ति को स्‍थापित कर उनकी पूजा करनी चाहिए। यदि इस दिन घर में सुबह से ही मां संतोषी के भजन बजा दिये जाएं तो इससे घर का वातावरण पवित्र होता है। यहां सुनिये संतोषी माता के भजन और आरती….

बता दें कि हिंदू धार्मिक मान्‍यताओं के अनुासर मां संतोषी एक देवी हैं जिनकी पूजा शुक्रवार के दिन की जाती है। व्रत करने वाले के परिवार के लोग भी उस दिन कोई खट्टी चीज नहीं खाएं।


Share the news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here